जानिए वीगन डाइट क्या है और इसे फॉलो करना आपके लिए फायदेमंद क्यों है Vegan Diet

Vegan Diet : आपने भी वीगन या वीगन डाइट का नाम बहुत बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको सच में वीगन के बारे में जानकारी है कि वीगन क्या होता है, इसके फायदे क्या हैं आदि। अधिकतर लोग मानते हैं कि वीगन का मतलब शाकाहारी होता है जबकि ये बिलकुल गलत है। वीगन का मतलब शाकाहारी नहीं बल्कि कुछ और होता है। तो अगर आप वीगन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ें। हम आपको बताएंगे कि वीगन क्या है, वीगन डाइट क्या होती है, इससे होने वाले फायदे और नुकसान।

वीगन क्या है- वीगन डाइट में डेयरी प्रोडक्ट यानि की दूध और दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। अगर आप वीगन डाइट पर हैं तो आपको सिर्फ फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दाल और ड्राई फ्रूट्स का ही सेवन करना होगा। इसके साथ ही आप वीगन डाइट में आपको मांसाहारी चीजों का त्याग करना होगा और तो और आप अंडे का भी सेवन नहीं कर सकते हैं। वीगन डाइट के प्रकार- वीगन डाइट के भी 3 प्रकार होते हैं। जानिए कौन सा डाइट चार्ट है आपके लिए सही। नीचे दिए गए चार्ट में आपके लेफ्ट साइड वीगन डाइट के प्रकार दिए गए हैं और राइट साइड में आप उन डाइट में क्या खाएं वो है। आप अपने सुविधा अनुसार अपने लिए एक डाइट चुन सकते हैं –

वेगन डाइट के प्रकार 

होल-फूड वेगन डाइट : विभिन्न पौधों जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट्स और बीजों की एक विस्तृत विविधता पर आधारित आहार।

रॉ-फूड वेगन डाइट : कच्चे फल, सब्जियां, नट्स, बीज या पौधे के खाद्य पदार्थों पर आधारित एक शाकाहारी आहार, जो 118 °F से कम तापमान पर पकाया जाता है।

80/10/10 : ये आहार एक रॉ-फूड वेगन डाइट है जो वसा युक्त पौधों जैसे नट और एवोकैडो को सीमित करते हुए मुख्य रूप से कच्चे फलों और नरम साग पर निर्भर करता है। इसके अलावा कम वसा, रॉ-फूड वेगन डाइट या फूड डाइट के रूप में जाना जाता है।

स्टार्च घोल: 80/10/10 के समान कम वसा वाला, उच्च कार्ब वाला शाकाहारी आहार, लेकिन यह फल के बजाय पके हुए स्टार्च जैसे आलू, चावल और मकई पर केंद्रित है।

4 बजे तक रॉ-फूड : ये 80/10/10 और स्टार्च सॉल्‍यूशन से प्रेरित एक कम वसा वाला शाकाहारी आहार है। रात के खाने के लिए पके हुए प्‍लांट फूड भोजन के तौर पर लिया जाता है साथ कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन शाम 4 बजे तक किया जाता है।

थ्राइव डाइट : थ्राइव डाइट एक रॉ-फूड वेगन डाइट है। फॉलो करने वाले प्‍लांट बेस्‍ड फूड खाते हैं जो कच्‍चे होते हैं या कम तापमान पर पकाए जाते हैं। 

जंक-फूड वेगन डाइट : पूरे वेगन डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों की कमी है, जो नकली मांस और पनीर, फ्राइज़, शाकाहारी डेसर्ट और अन्य भारी प्रोसेस्‍ड शाकाहारी खाद्य पदार्थों पर निर्भर करती है।

होल व्हीट वीगन डाइट फल, सब्जियां, दाल, नट्स 
रॉ फूड वीगन डाइट कच्चे फल, सब्जियां, नट्स 
थ्राइव डाइटहोल व्हीट और रॉ फूड

वीगन डाइट कैसे करते हैं (How To Do Vegan Diet)

वीगन डाइट को नॉर्मल डाइट की तरह ही किया जाता है और ये वजन कम करने में भी मदद कर सकती है।

किसी अन्य डाइट से आपको मिनरल, विटामिन और न्यूट्रीएंट्स मिलते हैं। इस डाइट को फॉलो करने से भी आपको वे सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं। 

इसे फॉलो करने के दौरान किस समय क्या खाना है वो पहले से ही डिसाइड होता है और उस प्लान के मुताबिक ही आपको फूड्स को अपनी सुविधानुसार डाइट में शामिल करना होता है।

वीगन डाइट के फायदे (Benefits Of Vegan Diet)

1. वजन कम होता है

वीगन डाइट को वजन कम करने के लिए फॉलो किया जाता है। वीगन डाइट फॉलो करने वालों का नॉन-वीगन्स की अपेक्षा बॉडी मास इंडेक्स (BMI) कम होता है। ये वहीं आंकड़ा है जिससे आपको पता लगता है कि आप अंडरवेट, फिट या ओवरवेट हैं।

रिसर्च के मुताबिक वीगन डाइट करने वाले लोगों का कम कैलोरी वाली डाइट का सेवन करने वालों की अपेक्षा तेजी से वजन कम होता है।

इस डाइट में अधिक फाइबर खाने के कारण पेट भरा हुआ लगता है और आप कम खाते हैं। जो कि वजन कम होने का कारण बनता है।

यदि इस डाइट को हेल्दी और एक्टिव लाइफ स्टाइल के साथ फॉलो किया जाए तो इससे काफी फायदा हो सकता है। 

2. ब्लड शुगर और टाइप 2 डाटबिटीज कंट्रोल करे

वीगन डाइट फॉलो करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है। 

स्टडीज के मुताबिक वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों का ब्लड शुगर लेवल (Lower Blood Sugar Level) मेंटेन रहता है और उनकी हाई इंसुलिन सेंसिटिविटी (Higher Insulin Sensitivity) होती है। वीगन डाइट नॉन वीगन (Non-Vegans) वालों की तुलना में टाइप 2 डाटबिटीज होने के खतरे को 78% तक कम कर सकती है। 

3. हार्ट को हेल्दी रखे

वीगन डाइट फॉलो करने से हेल्दी हार्ट रहता है। 

स्टडी के मुताबिक वीगन डाइट फॉलो करने से हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) का खतरा 75% और हार्ट प्रॉब्लम का जोखिम 42% तक कम हो जाता है।

4. अन्य फायदे

इस डाइट को फॉलो करने से कैंसर का खतरा भी कम होता है।

वीगन डाइट से काफी सारे विटामिन, मिनरल और न्यूट्रीएंट्स मिल जाते हैं जिससे शरीर को काफी बेनिफिट मिलते हैं।

इन बातों का भी रखें ख्याल

इस डाइट को फॉलो करते समय आपके मुंह का टेस्ट बिगड़ सकता है इसलिए आप इस बात का खास ख्याल रखें।

कई स्टडी बताती हैं कि इस डाइट को फॉलो करने से ब्लड लेवल, विटामिन बी12 और विटामिन D की कमी हो सकती है।

अधिक समय तक इस डाइट को फॉलो करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें और उनके मुताबिक ही आप इसे फॉलो करने के बारे में सोचें।

ऊपर जो जानकारी बताई है वो आपको कैसी लगी हमे कमेंट कर के जरूर बताएँ।

ऊपर जो भी जानकारी बताई गई है वो इंटरनेट और रिचर्स पर आधारित है, आपसे अनुरोध एक बार डाॅक्टर / एक्सपर्ट से परामर्श जरूर ले लेवें।

1 thought on “जानिए वीगन डाइट क्या है और इसे फॉलो करना आपके लिए फायदेमंद क्यों है Vegan Diet”

Leave a Comment