सफलता का मूल मंत्र

सफलता हमेशा आसान नहीं होती है; इसमें बहुत मेहनत और लगन लगती है। कई लोग अक्सर अधिक सफलता हासिल करने के लिए उत्पादकता के शॉर्टकट की तलाश में रहते हैं। अमेरिकन एक्सप्रेस ‘ओपेन फोरम द्वारा इस इन्फोग्राफिक के अनुसार, आप वास्तव में अपने दिमाग को सिर्फ पांच आसान चरणों में अधिक सफल होने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।

चरण एक बताता है कि पुनरावृत्ति और मानसिक- दर्शन का उपयोग करना आपको एक नए कौशल को सीखने में कैसे मदद कर सकता है, क्योंकि आपका मस्तिष्क आपको कुछ करने या वास्तव में कल्पना करने के बीच का अंतर नहीं बता सकता है।

चरण दो, जिसमें कहा गया है कि अपना मुंह बंद रखने से आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। मैं किसी को व्यक्तिगत रूप से जानता हूं जो अक्सर बार-बार बात करने के बाद भी एक लक्ष्य प्राप्त नहीं करता है। जैसा कि बताया गया है, “जब आप किसी को अपना लक्ष्य बताते हैं, तो आप उस लक्ष्य को महसूस करने के लिए काम करना पसंद करते हैं।” इसलिए, इसे स्वयं तक रखना ही बेहतर है।

अन्य तीन चरणों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ते रहें। चरण तीन बताते हैं कि क्यों मुस्कुराना महत्वपूर्ण है, भले ही वह मजबूर हो। चरण चार बताता है कि भावनात्मक दर्द को समझना क्यों महत्वपूर्ण है ताकि आप दूसरे के प्रति सहानुभूति विकसित कर सकें। अंत में, चरण पाँच दिखाता है कि अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए “स्पष्ट बटन” व्यायाम कैसे करें।

इस आलेख जानकारी के माध्यम से जाने और अपने दिमाग को सफल बनने के लिए सीखने के तरीके के माध्यम से, क्या आप अपने रोजमर्रा के जीवन में इन युक्तियाँ का उपयोग करने की योजना बनाते हैं? आप किस युक्ति को सबसे अधिक उपयोगी पाते हैं?

1 thought on “सफलता का मूल मंत्र”

Leave a Comment